ईद ( El-Fitr ) का मतलब ( as 'Quran' ) एंड आवर एक्चुअल सेलिब्रेशन

ईद ( El-Fitr ) का मतलब ( as 'Quran' ) एंड आवर एक्चुअल सेलिब्रेशन

अरबी में शब्द ईद का अर्थ है: 'किसी भी दिन में एक समूह की भीड़।' 'वापस जाने के लिए' जो इंगित करता है कि इस दिन हर साल फिर से वापस आती है: यह भी अर्थ से संबंधित है। एक इस्लामी दृष्टिकोण से, ईद दिन मुसलमानों रमजान के महीने के उपवास खत्म कर मनाते हैं। ईद (एल-फितर) या तेजी से तोड़ने (शावाल के 1 दिन) रमजान, ईद और (अल-अधा) या बलिदान (Zul-Hijja के 10 वें दिन) के महीने के दौरान उपवास खत्म करने के बाद आता है तीर्थ यात्रा का प्रमुख कार्य करता है खत्म करने के बाद आता है या हज।

मुसलमानों के लिए ईद के जश्न के लेकिन एक अनूठे प्रकार का समय है। यह इस महीने के उपवास के माध्यम से उनकी कॉल का जवाब देने से अल्लाह के लिए कृतज्ञता का एक उत्सव है। अल्लाह ने कहा: "हे आप जो मानते हैं उपवास, आप के लिए निर्धारित के रूप में यह उन तुम से पहले [जिनका मानना है] के लिए निर्धारित किया गया है है, ताकि आप जा [कभी] ईश्वर के डर से हो सकता है!।" [कुरान 2: 183 ]। यह धन्यवाद है कि उसने हमें उसे पूजा करने के लिए मौका दिया का एक उत्सव है।अल्लाह ने कहा: "वे कहते हैं:। सभी प्रशंसा भगवान [अकेला] जो हमें इस के लिए निर्देशित किया गया है के लिए है और न ही हम कभी निर्देशित किया गया होगा था भगवान ने हमें निर्देशित नहीं" कुरान 7:43]। यह अल्लाह के लिए सबसे प्रिय कामों में से एक अभ्यास, उपवास के लिए प्यार और खुशी का एक उत्सव है! अल्लाह पवित्र हदीस में कहा: "आदम के बेटे के सभी कृत्यों खुद लेकिन उपवास के लिए हैं, यह मेरे लिए है और मैं इसे से इनाम होगा।" (हदीस Baihaqi द्वारा सुनाई)।
मुसलमानों के लिए ईद एकता की एक समय था जब वे सभी एक साथ अपने तेजी से तोड़ने के लिए और में एक प्रार्थना बाहर प्रदर्शन करते खुला [अधिमानतः] पुरुषों, महिलाओं, बुजुर्गों, वयस्कों और बच्चों के सभी प्रार्थना में भाग लेने के साथ। इब्न अब्बास सुनाई कि पैगंबर (PBUH) ईद प्रार्थना के लिए अपनी पत्नियों और बेटियों को लाने के लिए इस्तेमाल किया। (हदीस इब्न Majah द्वारा सुनाई)।
मुसलमानों के लिए ईद अल्लाह (दप) की ओर पूजा के एक अधिनियम है। अल्लाह (दप) ने कहा, "प्रत्येक [विश्वास] -community के लिए हम, [पवित्र] संस्कार नियुक्त किया है ताकि वे परमेश्वर के नाम का उल्लेख कर सकते हैं।" कुरान 22:34 ]। ईद (एल-फितर और अल-अधा) केवल दो Eids (छुट्टियां) इस्लाम में मनाया जाता है। पैगंबर (PBUH) मदीना में आए, उन्होंने पाया कि लोग अज्ञानता अवधि (Jahiliyya) के समय के दौरान दो दिन का जश्न मनाने के लिए इस्तेमाल किया। उन्होंने कहा: "मैं तुम्हारे पास आया था और आप दो दिन के दौरान (Jahiliyya) मनाया जाता है और अल्लाह आप बेहतर दिनों के लिए प्रतिस्थापित किया गया है:। बलिदान के दिन और फास्ट तोड़ने का दिन" (हदीस अहमद और अबू दाउद द्वारा सुनाई)।
मुसलमानों के लिए ईद मनोरंजन और मज़ा आ रहा है के लिए समय है। Abyssinians अपनी नृत्य प्रदर्शन के साथ मदीना में मस्जिद में आए, पैगंबर (PBUH) आयशा (RAA) पर बुलाया देखने के लिए। जब अल Khattab के उमर पुत्र उन्हें मस्जिद में प्रदर्शन को देखा और उन्हें रोकने के लिए चाहता था, पैगंबर (PBUH) ने कहा, "उन्हें अकेला छोड़ दो हे उमर, इस वे क्या करते हैं।" पैगंबर (PBUH) फिर उन्हें देखा और कहा: "। सुरक्षित रहें [जबकि प्रदर्शन] और पुस्तक के लोगों को पता है [मनोरंजन के लिए] हमारे धर्म में जगह नहीं है चलो" (हदीस बुखारी द्वारा सुनाई)।
मुसलमानों के लिए ईद जब वे याद ईद प्रार्थना से पहले दान दे रही है तो गरीब के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं इस तरह के एक दिन क्या वे अन्य दिनों में अनुपलब्ध हो सकता है पर आनंद लेने के द्वारा गरीब समय है। Zakatul फितर इस तरह के एक चैरिटी के लिए प्रयोग किया जाता है; इब्न उमर (RAA) ने कहा: "पैगंबर (PBUH) तिथि या सब पर जौ से रमजान के Zakatul फितर ठहराया था यह एक नि: शुल्क आदमी या एक गुलाम, एक पुरुष है या महिला और युवा या पुराने (हदीस बुखारी द्वारा सुनाई) हो। ।
इस धन्य ईद में हम अल्लाह से प्रार्थना हम सभी को Barakah और इस ईद के आशीर्वाद देने के लिए। हम प्रार्थना करते हैं कि अल्लाह मुसलमानों को एकजुट करना और इस जीवन में और इसके बाद में उन्हें खुशी और खुशी लाएगा।
नोट: हम इस सवाल का जवाब है, तो हमें लगता है कि हमारे आत्म सवाल है कि क्या किया हम का पालन करें या जश्न मनाने मिलता है या होगा।
स्रोत: islamicity.org

###### आप अपनी भाषा में पढ़ सकते हैं सिर्फ भाषा का चयन करें लिंक ऊपरी बाएँ पट्टी में है।

Comments

Popular posts from this blog

Encephalitis has claimed the lives of 100 children in Bihar

list of top bank defaulters in India : RBI